महिला वर्ल्ड कप में भारत को ऑस्ट्रेलिया से मिली 8 विकेट से शर्मनाक हार, सेमीफाइनल की राह मुश्किल

Wed, Jul 12, 2017 09:35 pm Posted: Vishal Bhagat
ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत
ब्रिस्टल, 12 जुलाई,( CRICKETNMORE) महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप के 23वें मैच में ऑस्ट्रेलिया महिला टीम ने 8 विकेट से भारत को हरा दिया। गौरतलब है कि भारत की टीम ने 50 ओवर में 226 रन बनाए थे जिसके बाद ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम ने केवल 2 विकेट खोकर 45.1 ओवर में  227 रन बनाकर मैच को जीत लिया।

ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम के तरफ से मेग लानिंग ने 76* रन और एलीसे पेरी ने नाबाद 60 रन की पारी खेली। इसके अलावा निकोल बोल्टन ने 36 रन और बेथ मूनी ने 45 रन बनाए। भारतीय महिला टीम की पूनम यादव को एक मात्र विकेट मिला। ऑस्ट्रेलियाई टीम की एक खिलाड़ी रन आउट हुई।

गर्लफ्रेंड के साथ छुट्टी मना रहे कोहली ने मिताली राज को लेकर की बड़ी गलती

ऑस्ट्रेलिया की एलीसे पेरी ने रचा इतिहास

एलीसे पेरी महिला वर्ल्ड कप के एक सीजन में लगातार चार बार 50+ का स्कोर बनानें वाली पहली महिला क्रिकेटर बन गई हैं इसके अलावा एलीसे पेरी संयुक्त रूप से सबसे तेजी से 3000 वनडे रन बनानें से चुक गई। इससे पहले सलामी बल्लेबाज पूनम राउत (106) और कप्तान मिताली राज (69) के बीच दूसरे विकेट के लिए हुई बेहतरीन साझेदारी के बावजूद भारतीय टीम बुधवार को आईसीसी महिला विश्व कप के मैच में आस्ट्रेलिया के सामने 227 रनों का लक्ष्य ही रख पाई।

आस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी का आमंत्रण दिया और उसे निर्धारित 50 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 226 रनों पर ही रोक दिया। मितली और पूनम ने जरूर विकेट नहीं गिरने दिए, लेकिन रनगति को यह दोनों बल्लेबाज तेज नहीं कर सकी। आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने इन्हें बड़े शॉट लगाने से रोके रखा। भारत को अच्छी शुरुआत नहीं मिली और बाएं हाथ की बल्लेबाज स्मृति मंधाना (3) एक बार फिर बल्ले से कमाल नहीं दिखा पाईं। वह नौ के कुल स्कोर पर पवेलियन लौट गईं।

गर्लफ्रेंड के साथ छुट्टी मना रहे कोहली ने मिताली राज को लेकर की बड़ी गलती

यहां से मिताली और पूनम ने मोर्चा संभाला और आस्ट्रेलिया को विकेट के लिए तरसा दिया। दोनों ने धीरे-धीरे पारी को आगे बढ़ाया और 37.1 ओवरों में 4.22 की औसत से 157 रनों की शतकीय साझेदारी की। इस साझेदारी के दौरान मिताली ने अपने नाम एक नया रिकार्ड दर्ज किया। वह वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला बल्लेबाज बन गईं। इस मामले में उन्होंने इंग्लैंड की बल्लेबाज चार्लोट एडवर्ड्स को पछाड़ा, जिनके नाम 5,992 रन दर्ज थे।

मिताली ने 29वें ओवर की चौथी गेंद पर एक रन लेते ही यह ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की। इस मैच से पहले वह इस मुकाम से 34 रन दूर थीं। यह मिताली का 183वां मैच और 164वीं पारी है। इस मैच में उन्होंने 114 गेंदों में चार चौके और एक छक्के की मदद से 69 रनों की पारी खेली। उनके नाम अभी तक 51.83 की औसत से 6,061 रन दर्ज हैं। वनडे में उनका सर्वोच्च स्कोर नाबादा 114 है। उनके हिस्से पांच शतक और 49 अर्धशतक हैं।

उनकी पारी का अंत 41वें ओवर की तीसरी गेंद पर 166 के कुल स्कोर पर एशले गार्डनर ने किया। इसके बाद पूनम ने अपना शतक पूरा किया। लेकिन सैंकड़ा जमाने के बाद वह ज्यादा देर विकेट पर रुक नहीं पाईं। अंत के ओवरों में तेजी से रन बानने के प्रयास में वह 47वें ओवर में 203 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौट गईं। उन्होंने अपनी शतकीय पारी में 136 गेंदें खेली जिसमें 11 चौके लगाए।

गर्लफ्रेंड के साथ छुट्टी मना रहे कोहली ने मिताली राज को लेकर की बड़ी गलती

इन दोनों के जाने के बाद भारतीय बल्लेबाज लगातार विकेट खोती रहीं। यहां से भारत ने 23 रन जोड़े, लेकिन अपने चार विकेट गंवा दिए। अंत के पांच ओवरों में भारतीय टीम ने पांच विकेट खोकर 33 रन बनाए। आस्ट्रेलिया की तरफ से मेगन शुट और एलिस पैरी ने दो-दो विकेट लिए। गार्डनर और क्रिस्टन बीम्स को एक-एक सफलता मिली। भारत की एक बल्लेबाज रन आउट हुईं 

 

#ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत



Related News

bullet कोलकाता वनडे में कुलदीप यादव के कहर के आगे कंगारू बने बौना, भारत की 50 रन से जीत
bullet कोलकाता वनडे के लिए ये हैं भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन, केएल राहुल की वापसी
bullet पहले वनडे में कंगारूओं की निकली क्लास, भारत ने आसानी से 26 रन से हराया
bullet मैच हुआ शुरू, ऑस्ट्रेलिया को मिला ये नया टारगेट BREAKING
bullet ताजा अपडेट्स, जानिए कब शुरू हो रहा है मैच
bullet ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे के लिए ये हैं प्लेइंग इलेवन, रहाणे करेगें ओपनिंग
bullet ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे के लिए संभावित भारतीय टीम, केएल राहुल होगें बाहर
bullet भारत दौरे पर आने से पहले ही ऑस्ट्रेलिया इस दिग्गज ने कर दिया बड़ा ऐलान
bullet महिला वर्ल्ड कप में भारत को ऑस्ट्रेलिया से मिली 8 विकेट से शर्मनाक हार, सेमीफाइनल की राह मुश्किल
bullet भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले मैक्सवेल का बड़ा ऐलान