Advertisement
Advertisement
Advertisement

शतकवीर चेतेश्वर पुजारा ने रचा इतिहास, ये अनोखा रिकॉर्ड बनाने वाले 7वें हिंदुस्तानी क्रिकेटर बने

3 अगस्त,कोलंबो। भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में जारी टेस्ट मैच की पहली पारी में शानदार शतक जड़कर एक बड़ा इतिहास रच दिया। पुजारा अपने 50वें टेस्ट मैच में शतक लगानें वाले भारत के सातवें और दुनिया

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma August 03, 2017 • 16:37 PM
Cheteshwar Pujara 7th Indian to celebrate 50th Test with a hundred
Cheteshwar Pujara 7th Indian to celebrate 50th Test with a hundred ()
Advertisement

3 अगस्त,कोलंबो। भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में जारी टेस्ट मैच की पहली पारी में शानदार शतक जड़कर एक बड़ा इतिहास रच दिया। पुजारा अपने 50वें टेस्ट मैच में शतक लगानें वाले भारत के सातवें और दुनिया के 36वें खिलाड़ी बन गए हैं। 

पुजारा से पहले पॉली उमरगीर ( नाबाद 147 रन बनाम इंग्लैंड. 1961 में कानपुर में), सुनील गावस्कर (221 रन बनाम इंग्लैंड, 1979 में ओवल में), गुंडप्पा विश्वनाथ ( 124 रन बनाम वेस्टइंडीज, 1979 चेन्नई में), कपिल देव (नाबाद 100 रन बनाम वेस्टइंडीज, 1983 में पोर्ट ऑफ स्पेन में), वीवीएस लक्ष्मण (178 रन बनाम ऑस्ट्रेलिया, 2004 में सिडनी में) औऱ विराट कोहली (167 रन बनाम इंग्लैंड,2016 में विशाखापत्तनम में) भारत के लिए अपने 50वें टेस्ट मैच ये कीर्तिमान बनाया था।ये हैं दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला क्रिकेटर्स PHOTOS  

Trending


ये पुजारा के टेस्ट करियर का 13वां शतक है।

अपनी शतकीय पारी के दौरान पुजारा ने एक और बड़ा कीर्तिमान अपने नाम कर लिया। पुजारा टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सबसे तेज 4000 टेस्ट रन बनाने वाले संयुक्त रूप से तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ की बराबकी की, दोनों ही खिलाड़ियों ने 81 पारियों में ये आंकड़ा छुआ है। इससे मामले उनसे आगे सिर्फ वीरेंद्र सहवाग और सुनील गावस्कर हैं। सहवाग ने सबसे तेज 79 पारियों में और दूसरे नंबर पर गावस्कर ने 81 पारियों में 4 हजार टेस्ट रन बनाए हैं। 

चेतेश्वर पुजारा पिछले एक साल से टेस्ट क्रिकेट में बेहतरीन फॉर्म में हैं। अपने 13 शतकों में से सात उन्होंने पिछले दो साल के भीतर बनाए हैं। उनकी पारियों की बदौलत न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारत को जीत मिली है। 

श्रीलंका के खिलाफ इस सीरीज में ये पुजारा का ये दूसरा शतक है। इससे पहले गॉल में खेले गए पहले टेस्ट की पहली पारी में उन्होंने 153 रन की पारी खेली थी। इस मैच में भारतीय टीम ने 304 रन के विशाल अंतर से जीत हासिल की थी। 

ये हैं टीम इंडिया के क्रिकेटर दिनेश कार्तिक की हॉट वाइफ दीपिका PHOTOS  

 

 


Cricket Scorecard

Advertisement
TAGS