Advertisement
Advertisement
Advertisement

स्टीव वॉ ने इस खिलाड़ी को बताया वार्न और मैक्ग्रा से बेहतर

सिडनी, 11 फरवरी| विश्व के सबसे सफल कप्तानों में शुमार आस्ट्रेलियाई दिग्गज स्टीव वॉ ने साथी खिलाड़ी एडम गिलक्रिस्ट को आस्ट्रेलिया के क्रिकेट इतिहास का सबसे मूल्यवान खिलाड़ी बताया है। वॉ ने गिलक्रिस्ट के अलावा करिश्माई स्पिन गेंदबाज शेन वार्न

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma February 11, 2017 • 19:18 PM
स्टीव वॉ ने गिलक्रिस्ट को बताया वार्न और मैक्ग्रा से बेहतर
स्टीव वॉ ने गिलक्रिस्ट को बताया वार्न और मैक्ग्रा से बेहतर ()
Advertisement

सिडनी, 11 फरवरी| विश्व के सबसे सफल कप्तानों में शुमार आस्ट्रेलियाई दिग्गज स्टीव वॉ ने साथी खिलाड़ी एडम गिलक्रिस्ट को आस्ट्रेलिया के क्रिकेट इतिहास का सबसे मूल्यवान खिलाड़ी बताया है। वॉ ने गिलक्रिस्ट के अलावा करिश्माई स्पिन गेंदबाज शेन वार्न और तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा को आस्ट्रेलिया के इतिहास में शीर्ष तीन खिलाड़ियों में शामिल किया है, लेकिन उन्होंने यह कहकर विवाद खड़ा कर दिया है कि गिलिक्रिस्ट, वार्न और मैक्ग्रा की अपेक्षा आस्ट्रेलिया के कहीं मूल्यवान खिलाड़ी थे। 

वॉ का मानना है कि गिलक्रिस्ट ने अपने शानदार खेल से विकेटकीपिंग की परिभाषा को बदल दिया। वॉ का कहना है कि गिलक्रिस्ट ने एक खिलाड़ी के लिए अच्छा विकेटकीपर होने के साथ-साथ अच्छा बल्लेबाज होने की नई जरूरत को स्थापित किया। धोनी ने लिया संन्यास

आस्ट्रेलिया के अखबार सिडनी मॉर्निग हेराल्ड ने शुक्रवार को वॉ के हवाले से लिखा है, "मेरा हमेशा से मानना है कि मैच जीतने के लिए पूरे 11 खिलाड़ियों की जरूरत होती है और हमारी टीम में कई स्टार खिलाड़ी थे। लेकिन अगर हमारे पास उन महान गेंदबाजों की गेंद पर कैच पकड़ने वाले खिलाड़ी और रन बनाने वाले बल्लेबाज नहीं होते तो कुछ नहीं होता।" VDIEO: बीच मैदान पर विराट कोहली ने इस खिलाड़ी की ले डाली जमकर क्लास

आस्ट्रेलिया को 1999 में अपनी कप्तानी में दोबारा विश्व विजेता बनाने वाले इस कप्तान ने कहा, "इन तीनों खिलाड़ियों का मैच पर बड़ा प्रभाव रहा है। सिर्फ हमारी टीम पर ही नहीं टेस्ट क्रिकेट पर भी। लेकिन अगर मुझे किसी ऐसे खेल खिलाड़ी का चुनाव करना होगा, जिसने खेल को बदला तो मैं गिलक्रिस्ट के साथ जाऊंगा। उन्होंने विकेटकीपर की भूमिका को बदला दिया। अब आपको एक अच्छे विकेटकीपर के साथ एक अच्छा बल्लेबाज भी होना चाहिए।" वॉ ने कहा है कि गिलक्रिस्ट मैच जिताऊ खिलाड़ी थे। वह सातवें नंबर पर आकर भी मैच का रुख बदल देते थे और उन्होंने कई बार ऐसा किया है।

वॉ ने कहा, "जब आप मैच का रुख बदल सकते हैं तो इसका मतलब है कि आपमें कुछ विशेष है। मैं जितने भी खिलाड़ियों के साथ खेला हूं, उनमें से गिलक्रिस्ट ने हमें ज्यादा मैच जीताए हैं।"
उन्होंने कहा, "सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए वह मैच के हालात बदल सकते थे। कई लोग उनकी बल्लेबाजी के कारण उनकी शानदार विकेटकीपिंग को भूल चुके होंगे। वह इतने अच्छे बल्लेबाज थे कि लोग भूल जाते हैं कि उन्होंने विकेट के पीछे भी शानदार काम किया है। यह एक अच्छे विकेटकीपर होने की निशानी है। उनमें वह सबकुछ है जो एक कप्तान चाहता है। वह टीम के सबसे मूल्यवान सदस्य हैं।"

वॉ की कप्तानी वाली आस्ट्रेलियाई टीम क्रिकेट इतिहास की सर्वलाकिल महान टीमों में गिनी जाती है। इस टीम में गिलक्रिस्ट, वार्न, मैक्ग्रा के अलावा, वॉ के भाई मार्क वॉ, डेमियन मार्टिन, रिकी पोंटिंग, डेमियन फ्लेमिंग, जेसन गिलेस्पी, डारेन लेहमन जैसे खिलाड़ी थे।

Trending



Cricket Scorecard

Advertisement
TAGS