बल्लेबाजी के बाद भारतीय गेंदबाजों ने दिखाया कमाल, श्रीलंका के 6 विकेट आउट

Sun, Aug 13, 2017 03:39 pm Posted: Vishal Bhagat
भारत बनाम श्रीलंका
कैंडी (श्रीलंका), 13 अगस्त । अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारतीय टीम ने पल्लेकेले अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में जारी तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच के दूसरे दिन रविवार को चायकाल तक श्रीलंका को बैकफुट पर धकेल दिया है। श्रीलंका दूसरे सत्र की समाप्ति तक अपनी पहली पारी में 6 विकेट के नुकसान पर केवल 107 रन ही बना पाया है। कप्तान दिनेश चांडीमल (38 और दिलरुवान परेरा (0) पर आउट हुएहैं। भारत की पहली पारी के स्कोर 487 रनों के आधार पर मेजबान टीम 426 रन पीछे है।  लाइव स्कोर

श्रीलंका की पहली पारी की शुरुआत करने आई सलामी जोड़ी दिमुथ करुणारत्ने (4) और उपुल थारंगा (5) को शमी ने ही पवेलियन का रास्ता दिखाया। दोनों खिलाड़ियों को शमी ने विकेट के पीछे खड़े रिद्धिमान साहा के हाथों कैच आउट किया।  क्रिकेटर मनोज तिवारी की वाइफ है बला की खूबसूरत, देखिए PHOTOS  

इसके बाद मेजबान टीम की पारी संभालने उतरे कुशल मेंडिस (18) कप्तान चांडीमल के साथ मिलकर 15 रन जोड़े थे कि 38 के कुलयोग पर मेंडिस रन आउट हो गए।  मेंडिस के आउट होने के बाद चांडीमल का साथ देने आए एंजेलो मैथ्यूज को हार्दिक पांड्या ने खाता खोलने का मौका भी नहीं दिया और पगबाधा आउट कर श्रीलंका का चौथा विकेट गिराया। 

चांडीमल ने इसके बाद डिकवेला के साथ मिलकर चायकाल तक बिना कोई विकेट गंवाए 23 रनों की साझेदारी कर टीम को 61 के स्कोर तक पहुंचाया।  भारत के लिए शमी ने दो विकेट लिए, वहीं पांड्या को एक सफलता हासिल हुई। 

इससे पहलेृ, हार्दिक पांड्या (108) के टेस्ट करियर के पहले शतक के दम पर भारत ने श्रीलंका के खिलाफ अपनी पहली पारी में 487 रन बनाए हैं। 

पहले दिन शनिवार को शिखर धवन (119) और लोकेश राहुल (85) की शानदार पारियों के दम पर छह विकेट पर 329 रनों से आगे खेलने उतरी भारतीय टीम ने रविवार को दिन के पहले सत्र में तीन विकेट खोकर 487 रन बनाए। भारत की ओर से पहले सत्र में आउट होने वाले तीन बल्लेबाज रिद्धिमान साहा (16) कुलदीप यादव (26) और मोहम्मद शमी (8) रहे। 

दूसरे सत्र की शुरुआत के बाद पारी आगे बढ़ाने उतरे पांड्या और उमेश यादव (नाबाद 3) को संदाकन ने एक भी रन जोड़ने का मौका न देते हुए पांड्या को 487 के ही स्कोर पर दिलरुवान परेरा के हाथों कैच आउट कर भारतीय पारी समाप्त कर दी।  पांड्या ने पहले सत्र की समाप्ति से टेस्ट करियर का पहला शतक लगाया। पांड्या ने अब तक अपनी पारी में खेली गईं 93 गेदों में आठ चौके और सात छक्के लगाए।

इसके अलावा, वह टेस्ट मैच में अपने क्रिकेट करियर का पहला शतक लगाने वाले पांचवें भारतीय खिलाड़ी हैं। इससे पहले विजय मांजरेकर, कपिल देव, अजय रात्रा और हरभजन सिंह ने टेस्ट मैच में क्रिकेट करियर का पहला शतक लगाया था।  पांड्या एक ओवर में 26 रन बनाए। यह टेस्ट प्रारूप के इतिहास में किसी भारतीय खिलाड़ी द्वारा एक ओवर में बनाए गए सबसे अधिक रन हैं। उन्होंने इस क्रम में दिग्गज खिलाड़ी कपिल देव के रिकॉर्ड को पार कर दिया।   क्रिकेटर मनोज तिवारी की वाइफ है बला की खूबसूरत, देखिए PHOTOS  

कपिल ने लॉर्ड्स में 1990 में इंग्लैंड के गेंदबाज एडी हेमिंग्स की ओर से एक ओवर में फेंकी गई छह गेंदों में 24 रन बनाए।  श्रीलंका के लिए संदाकन ने सबसे अधिक चार विकेट लिए, वहीं मलिंदा पुष्पकुमारा ने तीन विकेट हासिल किए। इसके अलावा फर्नादो को दो सफलता हासिल हुई। भारत ने तीन टेस्ट मैच की इस सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बनाई हुई है। 

 

#भारत बनाम श्रीलंका 2017



Related News

bullet ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए पांच दिग्गज खिलाड़ी की हो सकती है वापसी, रैना की वापसी तय
bullet टीम इंडिया के हाथों श्रीलंका की शर्मनाक हार पर मुथैया मुरलीधरन ने दी अजीबोगरीब प्रतिक्रिया
bullet श्रीलंका को धूल चटाकर भारतीय टीम ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, ऐसा करने वाली पहली टीम बनी
bullet T20 इंटरनेशनल में विराट कोहली ने किया धमाका, सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे खिलाड़ी बने
bullet डैब्यू मैच में श्रीलंका के इस बल्लेबाज ने मचाया धमाल, भारतीय गेंदबाजों की हुई धुनाई
bullet श्रीलंकाई टीम ने भारत को दिया 171 रनों का लक्ष्य
bullet टीम इंडिया रचेगी इतिहास, 140 साल के इतिहास में आज दूसरी बार बनेगा ये रिकॉर्ड
bullet विराट कोहली श्रीलंका के खिलाफ टी20 मैच में बनाएंगे ये 3 बड़े रिकॉर्ड्स
bullet टीम इंडिया के खिलाफ एकमात्र टी20 मैच के लिए श्रीलंका टीम का एलान, यहां देखें पूरी टीम
bullet लंका में डंका बजाकर टीम इंडिया का ये खिलाड़ी बना मैन ऑफ द सीरीज, मिली शानदार कार